MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2023: Online Registration (मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफ़ी योजना)२०२३








MP सरल बिजली बिल माफ़ी योजना (MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana in Hindi)



मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना, स्थाई रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मजदूरों के लिए एक सकारात्मक कदम है। यह योजना मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई है और इसका पूरा नाम 'मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना' है। योजना के लिए एक बजट भी निर्धारित किया गया है, करोड़ रुपये का है। इस योजना के अंतर्गत, पात्र श्रमिक परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाएगा, साथ ही उन्हें बिजली बिल में भी आराम पुर्तगाल जाएगा।






मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना का उद्देश्य क्या है।


मध्यप्रदेश में ऐसे कई परिवार रहते हैं, जो मजदूर परिवार की श्रेणी में आते हैं। ऐसे परिवार में कमाने वाले कम होते हैं और परिवार के मुखिया के द्वारा जो कमाई की जाती है, वह इतनी अधिक नहीं होती है कि, वह तमाम खर्चे को पूरा कर सके। ऐसे में घर का बिजली बिल अगर ज्यादा आ जाता है, तो वह समय पर बिजली बिल नहीं भर पाते हैं। जिसकी वजह से धीरे-धीरे उनका बिजली बिल काफी अधिक हो जाता है और इसकी वजह से मजदूरों के परिवारों पर आर्थिक बोझ आ जाता है। वहीं कई मजदूर आर्थिक तंगी की वजह से बिजली कनेक्शन भी नहीं ले पाते हैं। इसलिए सरकार ने फ्री में बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से और बिजली बिल में राहत देने के उद्देश्य से सरल बिजली बिल माफी योजना एमपी की शुरुआत की है।











हमने आर्टिकल के द्वारा आपको जानकारी प्रदान कर दी है कि, मध्य प्रदेश में चल रही सरल बिजली बिल माफी योजना क्या है और मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना( Madhya Pradesh Saral Bijali Bil Yojana)में कैसे अप्लाई कर सकते हैं। अब नीचे हम आपको योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर भी दे रहे हैं। इस पर आप कॉल लगा सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं या फिर पूछताछ कर सकते हैं।












MP Saral Bijli Bill Yojana Online Registration


सबसे पहले योजना में आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की मध्यप्रदे सरल बिजली बिल माफ़ी योजना की आधिकारिक वेबसाइट जाये और इसको ओपन करना है।और वहां से योजना के एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।




अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले और उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर जो जो महत्वपूर्ण जानकारी को निर्धारित जगह में दर्ज करना है।




अब एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर अपने सिग्नेचर करना है या फिर अंगूठे का निशान लगाना है ।और उसके बाद आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी को साथ में अटैच करना है।और आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को एक बार फिर अच्छे से चेक कर लेना है कि सभी जानकारी सही है या नहीं।




इस प्रकार से उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करते हुए आप आसानी से मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना का आवेदन किया जा सकता है।




आखरी में आपको एप्लीकेशन फॉर्म को अपने नजदीकी विद्युत डिपार्टमेंट मै जा कर ऑफिस में बैठे हुए कर्मचारियों के पास जमा कर देना है।



मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना पात्रता (Eligibility)


# योजना के लिए सिर्फ मध्य प्रदेश के निवासी होना ज़रूरी होंगे।

# सिर्फ जो परिबार आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें इस योजना का फायदा मिलेगा।

# सिर्फ श्रमिक परिवारों को ही इस योजना का फायदा दिया जायेगा

# मध्य प्रदेश श्रम डिपार्टमेंट के तहत जो लोगों पंजीकृत होंगे उनको योजना का फायदा मिलेगा।

# हर महीने 1000 वोट से कम की बिजली की खपत करने वाले मजदूर परिवार को ही योजना के लिए पात्र माना गया है।




MP सरल बिजली बिल माफी योजना के क्या लाभ है और किस ने शिरू की


• सरल बिजली बिल माफी योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा किया गया है।

• यदि इस योजना में पात्र पाए जाने बाले परिवार का मासिक बिजली बिल ₹200 से अधिक आता है तो उसे सिर्फ ₹200 ही जमा करने की आवश्यकता होगी। बचा हुआ पैसा सरकार के द्वारा सब्सिडी के माध्यम से दिया जाएगा।

• सरकार द्वारा और राहत देते हुए। सरकार ने यह भी कहा है कि, वह लोगों के घरों में निशुल्क बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाएगी।


• जो लोग ज्यादा बिजली बिल से परेशान थे, उन्हें भी अब इस योजना के शुरू हो जाने की वजह से राहत की प्राप्ति होगी।



• इस योजना के लागु होने से जो लोग पैसे की तंगी की वजह से अपने घर में बिजली का कनेक्शन नहीं करवा पा रहे थे वह भी अब बिजली कनेक्शन करवा सकेंगे।



• बिजली कनेक्शन मिलने की वजह से अब गरीब मजदूरों के परिवारों को गर्मी के मौसम में गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि वह बिजली के माध्यम से पंखा, कूलर इत्यादि चला सकेंगे।





मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना दस्तावेज (Documents)


• आधार कार्ड की फोटो कॉपी

• पैन कार्ड की फोटो कॉपी

• फोन नंबर

• ईमेल आईडी

• पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

• निवास प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी

• अन्य दस्तावेज (आवश्यकता पड़ने पर)



योजना का नाम सरल बिजली बिल माफी योजना
राज्य मध्य प्रदेश
किसने शुरू की मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने
लाभार्थी मध्य प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार
उद्देश्य निशुल्क बिजली कनेक्शन देना और बिजली बिल माफ करना
आधिकारिक वेबसाइट energy.mp.gov.in
हेल्पलाइन नंबर 1800 233 1266








Note:- प्रिय पाठको ध्यान दे इस वेबसाइट का सरकार से कोई संबंध नहीं है सिर्फ जानकारी सरल तरीके से और सबसे जल्दी आप तक पहुंचे यही हमारा उद्देश्य है। इस वेबसाइट का मकसद सिर्फ सरकारी वायरल न्यूज़, सरकारी जॉब, सरकारी योजना इत्य आदि है।इस वेबसाइट द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी पूर्णता निशुल्क है और वेबसाइट पर दी गई जानकारी ऑनलाइन माध्यम से एकत्रित की जाती है। वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की त्रुटि/गलती पाई जाती है तो साइट एडमिन किसी भी प्रकार से जिम्मेदार नहीं होगा। इस वेबसाइट पर किसी भी जानकारी या सूचना को उस से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरुर चेक करें। अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं

मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

1800 233 1266
होमपेज यहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें


मोबाइल से लाडली बहना योजना लिस्ट कैसे देखें (Ladli Bahna Yojana List Check Online) 2023

Ladli Behna Yojana eKYC 2023 ऐसे करे मोबाइल से

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने