Pm Vishwakarma Yojana in hindi कामगारों को अब मिलेगा एक लाख लोगों को मिलेगा कम ब्याज पर लोन



खुशखबरी कल अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की





भारत की वित्त मंत्री आदरणीय निर्मला सीतारमण जी के द्वारा इस साल 2023 में भारत का बजट प्रस्तुत किया गया, जिसमें कई उन हो ने बहुत महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। उन्हीं घोषणा में एक बहुत ही कल्याणकारी योजना सरकार के द्वारा विश्वकर्मा समुदाय के लिए लांच करने की भी घोषणा की गई। इस योजना का नाम सरकार ने (Pm Vishwakarma Yojana) पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना रखा हुआ है, जिसके अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय के तहत आने वाली तकरीबन 140 जातियों को कवर किया जाएगा। इस योजना में खास क्या बात है और इस योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य क्या है, आइए हम इस आर्टिकल में जानते हैं। इस पेज पर हम जानेंगे कि “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है” और “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन कैसे कर सकते है।विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और योजना का लाभ उठाये।



प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है? 


Pm Vishwakarma Yojana योजना का नाम भगवान श्री विश्वकर्मा जी के नाम पर रखा गया है।प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना अर्थात पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शुरू करने की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा बजट 2023-24 के दरमियान कर दी गई है। इस योजना की वजह से ऐसी बड़ी आबादी को लाभ प्राप्त होने वाला है जो विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखते हैं। हमे प्राप्त जानकारी के अनुसार विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत लगभग 140 के आसपास जातियां आती हैं, जो भारत के अलग-अलग इलाकों में निवास करती है। इस योजना के अंतर्गत इन समुदाय से संबंध रखने वाले सभी लोगों का हुनर निखारने का मौका दिया जाएगा नई तकनीक को सीखने में सहायता की जाएगी और साथ ही उन्हें आर्थिक सहायता भी गवर्नमेंट प्रदान करेगी. योजना के अंतर्गत सेंट्रल बजट में परंपरागत कारीगर और शिल्प कारों के लिए आर्थिक सहायता पैकेज की घोषणा की गई है।  




पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना बजट के बारे मै(PM VISHWAKARMA Yojana Budget)


इसके लिए भारत सरकार द्वारा 13,000 करोड़ रुपये का बजट का आवंटन किया गया है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना एक बड़ी योजना साबित हो सकती है. क्योकि  प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को संक्षिप्त में पीएम विकास योजना कहा जा रहा है.



पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में पात्रता (Eligibility)


  •  इस योजना में विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली 140 जातियां आवेदन करने के लिए पात्र होंगी।

  • योजना में आवेदन करने के लिए लोगों के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए। योजना में सिर्फ भारतीय निवासी ही आवेदन कर सकेंगे।
  


पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में दस्तावेज (Documents)



  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड 

  •  मूल निवासी प्रमाण पत्र

  • जाती प्रमाण पत्

  • फोन नम्बर

  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो


  • ईमेल आईडी


पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना से सरकार क्या उद्देश्य


भारत सरकार के अनुसार कारीगर चाहे किसी भी क्षेत्र का क्यों ना हो, उसमें हुनर होना बहुत आवश्यक होता है। कई बार कारीगरों को सही ट्रेनिंग नहीं मिल पाती है और जो लोग अनुभवी होते हैं, उनके पास पर्याप्त मात्रा में पैसा नहीं होता है। ऐसे में ना तो वह अपना जीवन यापन कर सकते हैं, ना ही समाज की प्रगति में हिस्सा बन पाते हैं। इस योजना के अंतर्गत उन्हें आवश्यक ट्रेनिंग भी दी जाएगी और जिनके पास पैसा नहीं है उन्हें सरकार के द्वारा पैसा भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इस प्रकार से ट्रेनिंग और पैसे की सहायता मिलने के पश्चात विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाले लोग आर्थिक तौर पर मजबूत बनेंगे और समाज- देश की प्रगति में अपना योगदान देंगे।इसीलिए सरकार के द्वारा विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की गई है। 




पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना कब शरू होंगी


स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी जी ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को लांच करने की घोषण की थी. और इसके अगले दिन कैबिनेट द्वारा मंजूरी दे दी गई. हम आप को बता दे प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना विश्वकर्मा जयंती आज 17 सितंबर विश्वकर्मा जयंती के दिन शुरू कर दी गई है. लेकिन इस दिन एक खास दिन और हैं और वह हैं हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिवस भी है।





कौन ले सकता है इस योजना का लाभ


• इस योजना का फायदा विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाली जातियां जैसे कि बधेल, बड़ीगर, बग्गा, विधानी, भरद्वाज, लोहार, बढ़ई, पंचाल इत्यादि को प्राप्त होगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना लाभ एवं विशेषताएं है (Benefit and Key Features)




योजना के अंतर्गत कारीगरों को उनके काम की ट्रेनिंग भी दी जाएगी और जो लोग खुद का रोजगार चालू करना चाहते हैं उन्हें सरकार आर्थिक सहायता भी देगी।

• इस योजना की वजह से विश्वकर्मा समुदाय: के लोगों में रोजगार की दर में बढ़ोतरी होगी और बेरोजगारी की दर कम होगी।

• योजना के तहत ट्रेनिंग प्राप्त होने से और पैसा प्राप्त होने से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों की आर्थिक स्थिति में काफी तेजी से सुधार आएगा। योजना की वजह से देश की बड़ी ऐसी आबादी को फायदा होगा, जो विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आती है।

• योजना के अंतर्गत जो आर्थिक सहायता पैकेज घोषित किया गया है, उसका मुख्य उद्देश्य है उन्हें एमएसएमई मूल्य सीरीज के साथ जोड़ना सीतारमण जी के अनुसार हाथ से आइटम तैयार करने वाले लोगों को बैंक प्रमोशन के द्वारा नेशनल और इंटरनेशनल बैंक से भी कनेक्ट किया जाएगा।

PM Vishwakarma Yojan


a 2023

योजना का नामपीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023
योजना घोषणा हुईबजट 2023-24 के दौरान
पीएम विश्वकर्मा योजना प्रारंभ17सितम्बर 2023
योजना घोषणा कीवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
उद्देश्यविश्वकर्मा समुदाय के लोगों को ट्रेनिंग और फंड देना
लाभार्थीविश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली 140 जातियां
टोल फ्री नंबरअभी जारी नहीं है


प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सरकार के द्वारा लांच किए गए वेबसाइट पर विजिट करना होगा।


Official Websitepmvishwakarma.gov.in

Note:-
प्रिय पाठको ध्यान दे इस वेबसाइट का सरकार से कोई संबंध नहीं है सिर्फ जानकारी सरल तरीके से और सबसे जल्दी आप तक पहुंचे यही हमारा उद्देश्य है। इस वेबसाइट का मकसद सिर्फ सरकारी रिजल्ट, बोर्ड रिजल्ट, वायरल न्यूज़, सरकारी जॉब, सरकारी योजना और बोर्ड परीक्षा तथा शिक्षा से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है. इस वेबसाइट द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी पूर्णता निशुल्क है और वेबसाइट पर दी गई जानकारी ऑनलाइन माध्यम से एकत्रित की जाती है। वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की त्रुटि/गलती पाई जाती है तो साइट एडमिन किसी भी प्रकार से जिम्मेदार नहीं होगा। इस वेबसाइट पर किसी भी जानकारी या सूचना को उस से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरुर चेक करें। अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं


और पढ़ें:


MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2023: Online Registration



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने